ताजा खबर
अडानी अहमदाबाद मैराथन को मिली बड़ी ग्लोबल पहचान, वर्ल्ड एथलेटिक्स कैलेंडर में हुआ शामिल   ||    IIM अहमदाबाद के गोल्ड मेडलिस्ट शुभम गोयल की कहानी, 30 लाख के पैकेज से माइक्रोसॉफ्ट कनाडा में 13 लोगो...   ||    IT रेड पर रकुल प्रीत सिंह ने तोड़ी चुप्पी, बोलीं- 20 साल की उम्र से भर रही हूं टैक्स   ||    ‘भारत में अब पहले जैसी शांति नहीं’, बयान पर घिरे संजय दत्त ने दी सफाई, बोले- मेरा मकसद किसी को ठेस प...   ||    अविनाश मिश्रा बने ‘खतरों के खिलाड़ी 15’ के विनर, रोहित शेट्टी की ट्रॉफी के साथ जीते लाखों और नई कार   ||    ‘रणबाली’ की टिकट कीमतों पर मैथ्री मूवी मेकर्स ने तोड़ी चुप्पी, बोले- नहीं होगी कोई बढ़ोतरी   ||    विद्युत जामवाल बने धलसिम, ‘स्ट्रीट फाइटर’ में दिखेगा योग और एक्शन का जबरदस्त मेल   ||    बंदर और लंगूर में क्या है अंतर? जानें इनकी पहचान, खानपान और सामने आने पर बरतने वाली सावधानियां   ||    90 वर्ष की उम्र में जापानी बॉडीबिल्डर ने जीता 19वां राष्ट्रीय खिताब, शाकाहारी डाइट से सबको चौंकाया   ||    आईसीए ग्लोबल बोर्ड में चुने जाने के बाद अहमदाबाद पहुंचे इफको चेयरमैन दीलीप सांघाणी, जोरदार स्वागत   ||   

नॉन-ऑडिट करदाताओं के लिए ITR-3 दाखिल करने की अंतिम समय-सीमा आज: देरी पर लगेगा 5000 रुपये तक जुर्माना

Photo Source :

Posted On:Monday, August 31, 2026

आयकर विभाग ने बिना ऑडिट श्रेणी वाले व्यापारियों, फ्रीलांसर्स, कंसल्टेंट्स और फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस (F&O) ट्रेडर्स को चेतावनी दी है कि वे 31 अगस्त की मध्यरात्रि 12 बजे तक अपना इनकम टैक्स रिटर्न (ITR-3) अनिवार्य रूप से ई-फाइल कर दें। जिन करदाताओं की आय व्यवसाय या पेशेवर स्रोतों से आती है और जो प्रिजंप्टिव टैक्स स्कीम का विकल्प नहीं चुन रहे हैं, उनके लिए यह डेडलाइन बेहद महत्वपूर्ण है। अंतिम घंटों में पोर्टल पर भारी ट्रैफिक के कारण तकनीकी खामियों से बचने के लिए तुरंत ई-फाइलिंग प्रक्रिया पूरी करने की सलाह दी गई है।

ITR-3 मुख्य रूप से उन व्यक्तियों और हिंदू अविभाजित परिवारों (HUF) के लिए लागू होता है, जिनकी आय किसी व्यापारिक लाभ, साझेदारी फर्म में पार्टनर वेतन, या एफएंडओ तथा इंट्राडे ट्रेडिंग से होती है। समय सीमा चूक जाने पर करदाताओं को कई बड़े वित्तीय नुकसानों का सामना करना पड़ सकता है। धारा 234F के तहत 31 अगस्त के बाद बिलेटेड रिटर्न दाखिल करने पर ₹5,000 तक का विलंब शुल्क देना होगा, जबकि ₹5 लाख से कम वार्षिक आय वालों के लिए यह जुर्माना ₹1,000 रहेगा।

समय पर रिटर्न दाखिल न करने से व्यापारिक नुकसान (F&O Loss) को आगामी वर्षों में कैरी-फॉरवर्ड (Carry Forward) करने का अवसर भी समाप्त हो जाएगा। इसके अतिरिक्त, बकाया कर राशि पर धारा 234A के अंतर्गत 1% प्रति माह की दर से दंडात्मक ब्याज देना होगा। विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि करदाता अपना फॉर्म 26AS और एआईएस (AIS) जांच कर बिना किसी त्रुटि के 12 बजे से पहले प्रक्रिया पूरी करें ताकि लेट फीस से बचा जा सके।


अहमदाबाद और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. ahmedabadvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.